एल्गोरिदम और फ्लोचार्ट
1. एल्गोरिदम और फ्लोचार्ट
एल्गोरिदम (Algorithm): एल्गोरिदम समस्याओं को हल करने का एक चरण-दर-चरण तरीका है। इसे सरल और तार्किक चरणों में लिखा जाता है जिसे कंप्यूटर या व्यक्ति आसानी से समझ सके।
उदाहरण: दो संख्याओं को जोड़ने के लिए एल्गोरिदम:
1. शुरू करें। 2. दो संख्याएँ A और B दर्ज करें। 3. जोड़ें: Sum = A + B। 4. परिणाम (Sum) प्रिंट करें। 5. बंद करें।
फ्लोचार्ट (Flowchart): फ्लोचार्ट एल्गोरिदम का ग्राफिकल रूप है, जिसमें प्रतीकों का उपयोग करके समस्या को हल करने के चरण दिखाए जाते हैं।
2. लिंकिंग और लोडिंग
लिंकिंग (Linking): यह प्रक्रिया प्रोग्राम के विभिन्न हिस्सों (जैसे, object files और लाइब्रेरी) को एक साथ जोड़ने की है ताकि एक executable फाइल बन सके।
लोडिंग (Loading): यह प्रक्रिया executable फाइल को मेमोरी में लोड करके CPU द्वारा निष्पादन के लिए तैयार करती है।
3. C भाषा में स्विच स्टेटमेंट का सिंटैक्स
switch (expression) { case value1: // अगर expression value1 के बराबर है तो यह कोड चलेगा। break; case value2: // अगर expression value2 के बराबर है तो यह कोड चलेगा। break; ... default: // अगर कोई भी केस मैच नहीं हुआ तो यह कोड चलेगा। }
उदाहरण:
#includeint main() { int day = 3; switch (day) { case 1: printf("सोमवार\n"); break; case 2: printf("मंगलवार\n"); break; case 3: printf("बुधवार\n"); break; default: printf("अवैध दिन\n"); } return 0; }
4. C में विभिन्न ऑपरेटर्स
- अंकगणितीय ऑपरेटर्स: +, -, *, /, %
- संबंध ऑपरेटर्स: <, >, <=, >=, ==, !=
- तार्किक ऑपरेटर्स: &&, ||, !
- बिटवाइज ऑपरेटर्स: &, |, ^, ~, <<, >>
- असाइनमेंट ऑपरेटर्स: =, +=, -=, *=, /=, %=
- इंक्रीमेंट/डिक्रीमेंट ऑपरेटर्स: ++, --
- टर्नरी ऑपरेटर: ? :
- विशेष ऑपरेटर्स: sizeof, & (एड्रेस), * (डीरिफरेंस)
5. C में एक-आयामी ऐरे
परिभाषा: एक-आयामी ऐरे एक डेटा संरचना है जिसमें एक ही प्रकार के कई तत्व क्रमबद्ध तरीके से संग्रहित होते हैं। इसे इंडेक्स के माध्यम से एक्सेस किया जाता है।
#includeint main() { int arr[5] = {10, 20, 30, 40, 50}; // ऐरे घोषित करें और मान दें। for (int i = 0; i < 5; i++) { printf("तत्व %d: %d\n", i, arr[i]); } return 0; }
6. मैट्रिक्स का जोड़ और ट्रांसपोज (C प्रोग्राम)
#includeint main() { int a[2][2], b[2][2], sum[2][2], transpose[2][2]; // मैट्रिक्स इनपुट करें printf("मैट्रिक्स A के तत्व दर्ज करें:\n"); for (int i = 0; i < 2; i++) { for (int j = 0; j < 2; j++) { scanf("%d", &a[i][j]); } } printf("मैट्रिक्स B के तत्व दर्ज करें:\n"); for (int i = 0; i < 2; i++) { for (int j = 0; j < 2; j++) { scanf("%d", &b[i][j]); } } // मैट्रिक्स का जोड़ for (int i = 0; i < 2; i++) { for (int j = 0; j < 2; j++) { sum[i][j] = a[i][j] + b[i][j]; } } // मैट्रिक्स A का ट्रांसपोज for (int i = 0; i < 2; i++) { for (int j = 0; j < 2; j++) { transpose[j][i] = a[i][j]; } } // परिणाम प्रिंट करें printf("मैट्रिक्स का जोड़:\n"); for (int i = 0; i < 2; i++) { for (int j = 0; j < 2; j++) { printf("%d ", sum[i][j]); } printf("\n"); } printf("मैट्रिक्स A का ट्रांसपोज:\n"); for (int i = 0; i < 2; i++) { for (int j = 0; j < 2; j++) { printf("%d ", transpose[i][j]); } printf("\n"); } return 0; }
7. किसी संख्या का वर्ग निकालने का एल्गोरिदम और फ्लोचार्ट
एल्गोरिदम:
1. शुरू करें। 2. संख्या N दर्ज करें। 3. वर्ग निकालें: Square = N × N। 4. परिणाम (Square) प्रिंट करें। 5. बंद करें।
फ्लोचार्ट चरण:
- Start (ओवल)
- Input N (पैरेललोग्राम)
- Square = N × N (रेक्टेंगल)
- Output Square (पैरेललोग्राम)
- End (ओवल)
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