एल्गोरिदम और फ्लोचार्ट
1. एल्गोरिदम और फ्लोचार्ट
एल्गोरिदम (Algorithm): एल्गोरिदम समस्याओं को हल करने का एक चरण-दर-चरण तरीका है। इसे सरल और तार्किक चरणों में लिखा जाता है जिसे कंप्यूटर या व्यक्ति आसानी से समझ सके।
उदाहरण: दो संख्याओं को जोड़ने के लिए एल्गोरिदम:
            1. शुरू करें।
            2. दो संख्याएँ A और B दर्ज करें।
            3. जोड़ें: Sum = A + B।
            4. परिणाम (Sum) प्रिंट करें।
            5. बंद करें।
        
        फ्लोचार्ट (Flowchart): फ्लोचार्ट एल्गोरिदम का ग्राफिकल रूप है, जिसमें प्रतीकों का उपयोग करके समस्या को हल करने के चरण दिखाए जाते हैं।
2. लिंकिंग और लोडिंग
लिंकिंग (Linking): यह प्रक्रिया प्रोग्राम के विभिन्न हिस्सों (जैसे, object files और लाइब्रेरी) को एक साथ जोड़ने की है ताकि एक executable फाइल बन सके।
लोडिंग (Loading): यह प्रक्रिया executable फाइल को मेमोरी में लोड करके CPU द्वारा निष्पादन के लिए तैयार करती है।
3. C भाषा में स्विच स्टेटमेंट का सिंटैक्स
            switch (expression) {
                case value1:
                    // अगर expression value1 के बराबर है तो यह कोड चलेगा।
                    break;
                case value2:
                    // अगर expression value2 के बराबर है तो यह कोड चलेगा।
                    break;
                ...
                default:
                    // अगर कोई भी केस मैच नहीं हुआ तो यह कोड चलेगा।
            }
        
        उदाहरण:
            #include 
            int main() {
                int day = 3;
                switch (day) {
                    case 1:
                        printf("सोमवार\n");
                        break;
                    case 2:
                        printf("मंगलवार\n");
                        break;
                    case 3:
                        printf("बुधवार\n");
                        break;
                    default:
                        printf("अवैध दिन\n");
                }
                return 0;
            }
         
    4. C में विभिन्न ऑपरेटर्स
- अंकगणितीय ऑपरेटर्स: +, -, *, /, %
 - संबंध ऑपरेटर्स: <, >, <=, >=, ==, !=
 - तार्किक ऑपरेटर्स: &&, ||, !
 - बिटवाइज ऑपरेटर्स: &, |, ^, ~, <<, >>
 - असाइनमेंट ऑपरेटर्स: =, +=, -=, *=, /=, %=
 - इंक्रीमेंट/डिक्रीमेंट ऑपरेटर्स: ++, --
 - टर्नरी ऑपरेटर: ? :
 - विशेष ऑपरेटर्स: sizeof, & (एड्रेस), * (डीरिफरेंस)
 
5. C में एक-आयामी ऐरे
परिभाषा: एक-आयामी ऐरे एक डेटा संरचना है जिसमें एक ही प्रकार के कई तत्व क्रमबद्ध तरीके से संग्रहित होते हैं। इसे इंडेक्स के माध्यम से एक्सेस किया जाता है।
            #include 
            int main() {
                int arr[5] = {10, 20, 30, 40, 50}; // ऐरे घोषित करें और मान दें।
                for (int i = 0; i < 5; i++) {
                    printf("तत्व %d: %d\n", i, arr[i]);
                }
                return 0;
            }
         
    6. मैट्रिक्स का जोड़ और ट्रांसपोज (C प्रोग्राम)
            #include 
            int main() {
                int a[2][2], b[2][2], sum[2][2], transpose[2][2];
                // मैट्रिक्स इनपुट करें
                printf("मैट्रिक्स A के तत्व दर्ज करें:\n");
                for (int i = 0; i < 2; i++) {
                    for (int j = 0; j < 2; j++) {
                        scanf("%d", &a[i][j]);
                    }
                }
                printf("मैट्रिक्स B के तत्व दर्ज करें:\n");
                for (int i = 0; i < 2; i++) {
                    for (int j = 0; j < 2; j++) {
                        scanf("%d", &b[i][j]);
                    }
                }
                // मैट्रिक्स का जोड़
                for (int i = 0; i < 2; i++) {
                    for (int j = 0; j < 2; j++) {
                        sum[i][j] = a[i][j] + b[i][j];
                    }
                }
                // मैट्रिक्स A का ट्रांसपोज
                for (int i = 0; i < 2; i++) {
                    for (int j = 0; j < 2; j++) {
                        transpose[j][i] = a[i][j];
                    }
                }
                // परिणाम प्रिंट करें
                printf("मैट्रिक्स का जोड़:\n");
                for (int i = 0; i < 2; i++) {
                    for (int j = 0; j < 2; j++) {
                        printf("%d ", sum[i][j]);
                    }
                    printf("\n");
                }
                printf("मैट्रिक्स A का ट्रांसपोज:\n");
                for (int i = 0; i < 2; i++) {
                    for (int j = 0; j < 2; j++) {
                        printf("%d ", transpose[i][j]);
                    }
                    printf("\n");
                }
                return 0;
            }
         
    7. किसी संख्या का वर्ग निकालने का एल्गोरिदम और फ्लोचार्ट
एल्गोरिदम:
            1. शुरू करें।
            2. संख्या N दर्ज करें।
            3. वर्ग निकालें: Square = N × N।
            4. परिणाम (Square) प्रिंट करें।
            5. बंद करें।
        
        फ्लोचार्ट चरण:
- Start (ओवल)
 - Input N (पैरेललोग्राम)
 - Square = N × N (रेक्टेंगल)
 - Output Square (पैरेललोग्राम)
 - End (ओवल)
 
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